Type Here to Get Search Results !

बोले राजस्व मंत्री : स्वस्थ्य शरीर ही जीवन का आधार

रेलिक रिपोर्टर, बेगमगंज.
 
मध्यप्रदेश के राजस्व मंत्री रामपाल सिंह राजपूत ने कहा है कि, मनुष्य का जब शरीर स्वस्थ्य होगा तो मन मस्तिष्क भी स्वस्थ्य रहेगा, जो जीवन के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है। बचपन से ही जब विद्यार्थी योगासन कर शरीर को स्वस्थ्य रखेगें। उनका मस्तिष्क तेज बनेगा जिससे वो अच्छी शिक्षा ग्रहण कर सकेगें। प्रात:काल उठकर सूर्य नमस्कार और प्राणायम करने के महत्व को हमें समझना है।


विवेकानंद जयंती पर राजस्व मंत्री की अगुवाई में किया गया सूर्य नमस्कार
उत्कृष्ट स्कूल के मैदान पर आयोजित सूर्य नमस्कार
विवेकानंद जयंती पर राजस्व मंत्री की अगुवाई में किया गया सूर्य नमस्कार

 राजस्व मंत्री ने यह विचार उत्कृष्ट स्कू ल के मैदान पर सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में व्यक्त करते हुए सभी छात्र छात्राओं से शेष दिनों में भी सूर्य नमस्कार व प्राणायाम करने का आव्हान किया। कार्यक्रम की शुरूआत मुख्य अतिथि द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यपर्ण कर दीप प्रज्वलन के साथ हुआ । रेडियो पर आकाशवाणी द्वारा उदघोषित सूर्य नमस्कार एवं प्राणायम पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के उदबोधन के बाद प्रसारित कार्यक्रम के अनुसार सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। उपस्थित विद्यार्थियों व अतिथियों को सूर्य नमस्कार के तीनों चक्र व प्राणायाम का मागदर्शन करने के लिए योग शिक्षिका सुषमा व्यास व एक छात्र द्वारा निर्देशन दिया गया।

सूर्य नमस्कार से पहले सरस्वती पूजन करते राजस्व मंत्री
सूर्य नमस्कार से पहले सरस्वती पूजन करते राजस्व मंत्री
इस अवसर पर बीआरसी भगवानसिंह खंगार, शिक्षक रतीकुमार जैन, दीपक कटारे, शिक्षिका रामवती राजपूत, अलका शर्मा, रेखा अठया, अंशु जैन, प्रदीप पांडे इत्यादि का विशेष योगदान रहा। ग्रामीण क्षेत्र के हायर सेकंडरी स्कूल सुल्तानगंज,सुनवाहा, हाई स्कूल सुनेहरा, तुलसीपार, चंदोरिया, सुमेर, महुआखेड़ा कला, ध्वाज, पिपलिया पाठक, देवलापुर, माला, चांदबढ़, पलोहा, ढाड़िया, हरदौट सहित सभी स्कूलों में कक्षा पांच से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों को स्वैच्छिक रूप से निर्धारित समय अनुसार रेडियो पर प्रसारित कार्यक्रम के आाधार पर सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम कराया गया। कार्यक्रम का संचालन एमएल सेन, दीपक कटारे एवं आभार प्राचार्य सीएस सोलंकी ने व्यक्त किया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.