Type Here to Get Search Results !

11 केवी के पोल पर करंट से हेल्पर की दर्दनाक मौत

रेलिक रिपोर्टर, पेटलावद/झाबुआ.
 
ग्राम बनी में शुक्रवार सुबह लगभग साढ़े आठ बजे 11 केवी पर कार्य करते हुए एक व्यक्ति की मौत हो गयी। जानकारी के अनुसार नाथू जगन्नाथ पाटीदार 30 वर्ष विद्युत विभाग के ठेकेदार के अंतर्गत हेल्पर का काम करता था। सुबह जब वह ग्राम के ही बाहर पंथवारी रोड़ पर जा रही 11 केवी पर कुछ मैंटनेंस करने के लिए उसने रायपुरिया स्थित पॉवर ग्रिड से परमिट भी मांग रखा था, बावजूद इसके उसके पोल पर चढ़ने के बाद बिजली चालू हो गयी और नाथू विद्युत तारों में चिपका रह गया। 


पोल पर लटका नाथू का शव
पोल पर लटका नाथू का शव
परमिट लेने देने में हुई चूक से हुआ दर्दनाक हादसा

वही जब ग्रिड पर तैनात ठेकेदार के ही हेल्पर बगदीराम पाटीदार से चर्चा करने पर उसने बताया की साढ़े नौ बजे मेरे पास बनी क्षेत्र के लाइनमैन शांतिलाल का फोन आया और उस आधार पर मैने बनी की ंिसंचाई वाली 11 केवी लाइन का परमिट दिया था, बावजूद इसके मृतक बनी से सामली की और जाने वाली घरेलु 11 केवी पर दुर्घटना का शिकार हुआ। स्थानीय नागरिकों का कहना है कि, कही न कही परमिट मांगने या देने में चूक हुई है। इससे पहले सुबह इस घटना का लोगों को पता चला तो बड़ी संख्या में ग्रामीण वहां जमा हो गये। आक्रोशित ग्रामीणों का कहना था कि जब तक विभाग का कोई वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पंहुच कर मृतक के परिवार को क्या सहायता विभाग की ओर से उपलब्ध होगी, इसका स्पष्ट खुलासा नहीं होता तब तक हम आगे की कार्यवाही नहीे होने देगे। घटना की जानकारी मिलते ही सुरक्षा की दृष्टि से आस-पास के थाना क्षेत्रों के पुलिसकर्मी मौके पर बुलवाये गये। तहसीलदार अशोक कैथवास मौके पर पंहुचे लेकिन इसके बाद भी मामला बिगड़ा और ग्राम बनी के लोगों ने गांव के मुख्य मार्ग पर लगभग एक घंटे जाम लगा दिया। बाद में पेटलावद टीआई केएस सिंह ने ग्रामीणों को समझाइश देकर जाम खुलवाया। घटनास्थल पर मामला सुलझता नही देख एसडीएम एनएस राजावत व डीई बीएल गुप्ता भी मौके पर पंहुचे तथा मृतक के परिवार को तत्काल आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाने का भरोसा दिलाया। करीब पांच घंटे बाद शव को 11 केवी से उतारा गया व पीएम के लिए भेजा गया। रायपुरिया जेई जय परमानंदानी द्वारा रायपुरिया थाने पर दी सूचना के आधार पर पुलिस ने मर्ग कायम कर लिया है तथा जांच की जा रही है। दूसरी ओर, बीएल गुप्ता, डीई, मप्रपक्षेविविकं का कहना हैकि लाइनमैन को सस्पेंड कर दिया गया है।

टीआई ने दिया मानवीयता का अनुकरणीय उदाहरण

पेटलावद टीआई केएस सिंह को जब घटनास्थल पर पता चला की मृतक की आर्थिक स्थिति अत्यंत दयनीय है व उसकी पत्नि भी मानसिक रूप से पीड़ित है मृतक के तीन छोटे-छोटे बच्चे है तब तुरंत सिंह ने अपनी जेब से सहायता के रूप में 4 हजार 800 रूपये पीड़ित परिवार को प्रदान किये। इसके बाद वहां उपस्थित लोगों ने भी सहदयता का परिचय देते हुए सहायता के लिए धनराशि एकत्र कर मृतक के परिवार को दी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.