Type Here to Get Search Results !

आदिवासियों के घरौंदों में जेसीबी, सिर में बरसी लाठिंया

रेलिक रिपोर्टर, सीधी.

मझौली थाना के धुंआडोल में आदिवासी के जमीन से सडक निकालने के प्रयास में सरपंच ने प्रशासनिक अमले का सहयोग लेकर सैकडो वर्ष पूर्व बने घरौंदे को जेसीबी से ढहा दिया। विरोध के लिये एकत्रित हुये आदिवासियों की सरपंच व उनके गुर्गो के अलावा पुलिस ने भी लाठियां बरसाई। 


आदिवासियों के घरौंदों में जेसीबी, सिर में बरसी लाठिंयामझौली थाना के मडवास चौकी अन्तर्गत धुंआडोल गांव में कोहराम 

सरपंच के इशारे पर तहसीलदार पर कार्रवाई करवाने के लगे आरोप 

पुलिस के छुटपुट लाठी चार्ज का फायदा सरपंच के लोगों ने जमकर उठाया और एक आदिवासी को पीट-पीट कर मरणासन्न अवस्था में पहुंचा दिया, जिसे उपचार के लिये जिला अस्पताल में भर्ती किया गया है। घायल आदिवासी की हालत नाजुक बनी हुई है। 

आदिवासियों के घरौंदों में जेसीबी, सिर में बरसी लाठिंया
समयलाल कोल
शुक्रवार शाम घायल की रिपोर्ट पर 294, 323, 506/34 का मामला कायम किया है। जिन तीन लोगों पर कायमी की गई है उनमें छोटे साकेत, शिवचरण साकेत, शियासरण साकेत के नाम सामने आये है। धुंआडोल गांव में बर्षो पूर्व से आबाद रामगरीब कोल मिट्टी का घरौंदा बनाकर रह रहे थे, जहां से ग्राम पंचायत के सरपंच सडक निर्माण कराना चाह रहे थे। पहले उन्हे प्रलोभन देकर दूसरे जगह स्थानांतरित हो जाने के लिये कहा जाने लगा, किंतु जब रामगरीब सरपंच रामसुन्दर जायसवाल के प्रलोभन में नही आया तो सरपंच ने जबरीना उसकी जमीन पर सडक बनाना शुरू कर दिया। सभी आदिवासियों ने सरपंच के हिटलर शाही का विरोध करना शुरू कर दिया तो उन्हे नागवार लगने लगा। वे तहसीलदार के साथ मडवास पुलिस के कुछ आरक्षको को लेकर धुंआडोल गांव पहुंचे और धमकाकर निर्माण कार्य शुरू कर दिये। 

आदिवासियों के घरौंदों में जेसीबी, सिर में बरसी लाठिंयापीडित रामगरीब व उनके पुत्र समयलाल कोल जेसीबी मशीन को रोकने की गुहार लगाने लगा, आदिवासी रामगरीब ठंड के मौसम में कहा सिर छुपायेगा का वास्ता देने लगा, लेकिन तहसीलदार व पुलिस का दिल पसीजने के बजाय और कठोर हो गया। पुलिस ने निहत्थे आदिवासियों पर लाठियां बरसाना शुरु करके घर में रखी जरूरत की सामाग्रियों को बाहर फेंक दिया। जेसीबी मशीन लगाकर घर को नेस्तानाबूत कर दिया। आदिवासियों का आरोप है कि तहसीलदार खुद खडे होकर बाहर फेंकी गई सामाग्री में आग लगवाकर जलवा दिया है। बताया गया है कि इसी दौरान सरपंच व उनके आदमियों ने रामगरीब के पुत्र समयलाल कोल के साथ मारपीट करनी शुरू कर दिया। जिस स्थान पर जेसीबी चलाई गई है वहां न तो कोई सार्वजनिक भूमि है न स्कूल है न सडक सरपंच शासन के योजना को पचाने के लिहाज से सडक का ढांचा खडा कराने में आमदा है। जबकि गांव की अन्य सडके खराब पडी हुई है जिन्हे सुधारने की कोई व्यवस्था नही बनाई जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.