Type Here to Get Search Results !

किसान को खेत में मिला 12.93 कैरेट का बेशकीमती हीरा


अरुण सिंह, पन्ना.

मध्यप्रदेश के पन्ना जिले की रत्नगर्भा धरती में पलक झपकते कब कौन रंक से राजा बन जाये कुछ कहा नहीं जा सकता। पन्ना से महज 9 किमी। की दूरी पर स्थिति छोटे से गांव दहलान चौकी के किसान आनन्द सिंह यादव को उसके ही खेत में आज 12.93 कैरेट वजन का बेशकीमती हीरा मिला है। उज्जवल किस्म के इस हीरा के मिलने से किसान की किस्मत ही चमक गई है। नियमानुसार इस हीरे को कृषक ने हीरा कार्यालय में जमा करा दिया है, जिसे विधिवत नीलामी में रखा जायेगा। 

हीरा अधिकारी रत्नेश दीक्षित के साथ भाग्यशाली किसान आनंद सिंह यादव और इनसेट में हीरा
हीरा अधिकारी रत्नेश दीक्षित के साथ भाग्यशाली
किसान आनंद सिंह यादव और इनसेट में हीरा
दहलान चौकी गांव में निजी भूमि पर चला रहा था खदान

हीरे की शुरुआती कीमत 50 लाख रुपए तक आंकी गई

हीरा मिलने ही बदली किसान आनन्द सिंह यादव की किस्मत

उल्लेखनीय है कि पन्ना जिले के एक बड़े भू-भाग में बेशकीमती हीरों का अकूत भण्डार मौजूद है। लेकिन हीरों की उपलब्धता वाली अधिकांश भूमि वन क्षेत्र में होने के कारण अब ज्यादातर हीरे की उथली खदानें निजी पट्टे वाली खेती की जमीन पर संचालित हो रही हैं। खेतों में हीरे निकलने से अब तक दर्जनों किसानों व खेतिहर मजदूरों की किस्मत चमक चुकी है। जिला मुख्यालय पन्ना के निकट स्थित ग्राम दहलान चौकी निवासी आनंद सिंह यादव तनय रामसेवक यादव ने अपनी निजी भूमि में उथली हीरा खदान चलाने की अनुमति हीरा कार्यालय से ली थी। इस गांव में मौजूदा समय निजी खेती की भूमि पर सौ से भी अधिक हीरा खदानें चल रही हैं। इस गांव के कई किसानों को उनके खेतों में चलने वाली खदानों से हीरा मिल चुके हैं। कृषक आनंद सिंह यादव भी इसी उम्मीद से खदान चला रहा था कि उसे भी हीरा मिलेगा। किस्मत ने भी इस किसान का साथ दिया और आज उसे जेम क्वालिटी (उज्जवल किस्म) का 12.93 वजन वाला बेशकीमती हीरा मिल गया।
खेत में हीरा मिलने की खबर से किसान आनन्द सिंह यादव के परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। दीवाली आने से पहले ही इस किसान के घर में दीपावली मन गई। खेत में मिले इस हीरे को नियमानुसार जिला मुख्यालय पन्ना स्थित हीरा कार्यालय में जमा किया गया। हीरा पारखी आभाष सिंह ने बताया कि 12.93 कैरेट वजन का यह हीरा उज्जवल किस्म का है जिसे बहुत ही अच्छा माना जाता है। हीरे की अनुमानित कीमत पूछे जाने पर बताया कि कीमत बताना संभव नहीं है, लेकिन इतना जरूर है कि हीरा उत्तम क्वालिटी का है। हीरा व्यवसाय से जुड़े कुछ जानकारों के मुताबिक जेम क्वालिटी वाले इस हीरे की अनुमानित कीमत 50 लाख रूपए तक भी हो सकती है।

नीलामी में रखा जायेगा यह हीरा
हीरा अधिकारी पन्ना रत्नेश दीक्षित ने बताया कि दहलान चौकी क्षेत्र में मिला 12.93 कैरेट वजन का हीरा आज जमा हुआ है। जेम क्वालिटी के इस हीरे को नियमानुसार आगामी 14 अक्टूबर से आयोजित होने वाली हीरों की नीलामी में रखा जायेगा। यह हीरा कितनी कीमत में बिकेगा अभी कुछ कह पाना कठिन है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.