Type Here to Get Search Results !

मौसमी रोगों पर नियंत्रण के प्रयास सफल

नागरिकों से घरों में पानी जमा होने वाली वस्तुएँ साफ रखने का आग्रह


प्रदेश में डेंगू और मलेरिया पर नियंत्रण के प्रयासों को सफलता मिल रही है। नागरिकों से अपने घरों में ऐसी सामग्री जहाँ पानी जमा हो, नहीं रखने और कूलर की नियमित सफाई रखने की समझाइश भी स्वास्थ्य विभाग द्वारा दी गई है। जन-जागरूकता से रोग को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी, इस नाते सभी नागरिकों से भी अपनी सेहत के लिये सजग रहने की अपेक्षा की गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने प्रदेश में मौसमी रोगों पर नियंत्रण के प्रयासों की समीक्षा भी की है।

आयुक्त स्वास्थ्य श्री पंकज अग्रवाल रोजाना प्रदेश के सभी जिलों से डेंगू और मलेरिया के संबंध में जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। उन्होंने सभी मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी को मैदानी अधिकारी और अन्य अमले से सम्पर्क रखते हुए रोग नियंत्रण के प्रयास जारी रखने के निर्देश दिये हैं।

दवाओं की समुचित व्यवस्थाएँ

प्रदेश में 15 जिले के चिन्हित ग्राम में डीडीटी कीटनाशी दवा का छिड़काव किया जा रहा है। इसके लिये पर्याप्त दवा का इंतजाम किया गया है। मच्छरों को नष्ट करने के लिये डेंगू के मरीज के घर और आसपास के 50 घर में पायरेथ्रम कीटनाशी दवा का छिड़काव किया जा रहा है। कुल 19 जिले में सिंथेटिक पायरेथ्राइड दवा का छिड़काव किया गया है। प्रदेश में 3750 लीटर टेमोफॉस और 5500 लीटर पायरेथ्रम की व्यवस्था की गई है।

राजधानी में नहीं नया रोगी

भोपाल में आज कोई नया डेंगू रोगी नहीं पाया गया। शंका के आधार पर जिन नागरिकों के रक्त नमूने लिये गये, वे निगेटिव आये हैं। भोपाल में मलेरिया कार्यालय के दूरभाष क्रमांक 2570328 पर मलेरिया नियंत्रण के लिये मार्गदर्शन लिया जा सकता है। यहाँ लार्वा नष्ट करने के संबंध में आवश्यक परामर्श और सहायता दी जायेगी। लार्वा को न पनपने देने के लिये घरों में पुराने टायर और टेंक की सफाई की सलाह दी गई है।

प्रदेश में इस वर्ष अस्पतालों में आवश्यक उपचार व्यवस्था और ऐहतियाती उपायों से रोग नियंत्रण आसान हुआ है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.