Type Here to Get Search Results !

डीपी में विस्फोद के बाद दो घायल

अनिल श्रीवास्तव, पारा, झाबुआ.


गरम तेल से घायल हुआ वेस्ता मसानिया
गरम तेल से घायल हुआ वेस्ता मसानिया
बुधवार की दोपहर करीब बारह बजे ग्राम रातीमाली स्थित विद्युत पोल के पावर सप्लाय ग्रिड पर जोर का धमाका हुआ, जिससे राजगढ रोड थर्रा उठा।
दरअसल, 20 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिह चौहान पेटलावद में जिले भर मे 24 घंटे बिजली देने की योजना का उदघाटन करने आ रहे हैं। इसी के तहत पश्चिम क्षेत्र की विद्युत वितरण कंपनी के कुछ कर्मचारी इन्दौर डिवीजन से आए और लाईन कट का आदेश लेकर ग्रिड पर डीपी में कु छ काम करने लगे। काम पूरा करके तार डीपी में जोडने के बाद लोड दे कर चले गए। इसके कुछ देर बाद ही डीपी में जोर का धमाका हो गय और पूरे क्षेत्र की विद्युत सप्लाय बंद हो गई। इसके नतीजे में वेस्ता पिता दीपसिह मसानिया निवासी बलोला व मुकेश निवासी मोहनपुरा, घायल हो गए। यह अपनी आटा चक्की पर बंद विद्युत चालू करवाने के लिए लाईन मेन से बोलने के लिए गया था, कि डीपी में भरा गरम तेल उनके उपर जा गिरा। 

पुराने ठीकरो पर नई सवारी
रातीमाली स्थित विद्युत मंडल का ग्रिड कई वर्षो पुराना व वर्षो पुरानी ही यहां की विद्युत लाईने हैं। यह तब की है जब ग्रामीण क्षेत्रो मे विद्युत का उपयोग कम किया जाता था। विद्युत लाईनो का संधारण आज तक नही किया गया, भले ही कागजो मे हो गया होगा। इन्ही पुरानी लाईनो व डीपी के भरोसे क्षेत्र मे 24 घंटे बिजली देने की तैयारी विद्युत कंपनी कर रही है। क्षेत्र की 25 पंचायतो के 70 से अधिक ग्रामों मे शेड्यूल के अनुसार कटौती करके 250 वॉट विद्युत प्रदाय की जा रही है। 24 घंटे प्रदाय करने मे 500 से ज्यादा वॉट की जरूरत होगी व खेती -किसानी के सीजन में यह जरूरत 700 वॉट से भी ज्यादा रहेगी।

नही है अग्निशामन यंत्र
अटाले मे पडा अग्निसमन यंत्र
अटाले मे पडा अग्निसमन यंत्र
एक हेक्टर जमीन पर फैले ग्रिड पर आग बुझाने के लिए कोई व्यवस्था नही है। एक मात्र अग्निशमन यंत्र है, वह भी अटाले मे पडा है। उसको कब रिर्चाज करवाया था, पता नही है। ऐसे मे कहीं कोई बडा हादसा हो जाये तो सुरक्षा की कोई गारंटी नही है।

नही पहुंचा कोई अधिकारी
विस्फट होने के पश्चात उपस्थित कर्मचारियों ने अपने आला अफ सर को विस्फट व दो आदमी के घायल होने की सूचना दी, लेकिन रात तक एक भी अधिकारी घायलों की सुध लेने नही पहुंचा। यहां तक की पुलिस मे रिर्पोट दर्ज होने के बाद जिला चिकित्सालय रेफर किया तो वहां भी उसके परिजन झाबुआ ले गये, लेकिन विद्युत मंडल ने उसकी कोई मदद नही की।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.