Type Here to Get Search Results !

कागजों के बजाय विकास की हकीकत गांवों में देखी जाएगी

राजकुमार गुप्ता, सीहोर.

विकास कार्यों और सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए कमिश्नर एसबी सिंह कभी भी किसी भी गांव में जा पहुंचेंगे। ऐसे में कागजी घोडे दौड़ाने वाले अफसरों को चूक भारी पड़ना तय है।
कागजों के बजाय विकास की हकीकत गांवों में देखी जाएगी
कमिश्नर सिंह ने गुरुवार को इस बारे में सीहोर जिले में संचालित होने वाले कोई न छूटे - कोई न रूठे अभियान को शुरूआत देते हुए चेताया। गौरतलब होगा कि, बीते दिन भोपाल में संभागस्तरीय समीक्षा बैठक में भी कमिश्नर ने कागजी घोडे दौड़ाने पर नाखुशी जाहिर की थी। उनका कहना था कि, टेबिल पर तो सारे आंकडे बहुत अच्छे होते हैं, लेकिन जमीनी हकीकत अलग होती है। कमिश्नर ने कहा कि, बिजली की उपलब्धता को लेकर फीडर सेपरेशन की आड़ में बिजली होने या नहीं होने का तर्क दिया जाता है। इसी तरह से सामाजिक सुरक्षा पेंशन के मामले में हितग्राहियों की तादाद एकदम से कम या अत्यधिक होना भी सरकारी अमले को सवालों कें घेरे में खड़ा कर देता है। इसी तरह से स्कॉलरशिप और विकलांगता के मामले में स्पर्श अभियान के आंकडे और वास्तव में स्कॉलरशिप पाने वालों के आंकडे में बहुत अंतर है, जिससे साफ हो जाता हैकि वंचितों को उनका हक नहीं मिल रहा है। इस मौके पर कलेक्टर सीहोर कवीन्द्र कियावत, सहायक कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, मुख्य कार्यपालन अधिकारी भगवान सिंह जामौद आदि मौजूद थे।

संभाग में सबसे पहली कोशिश
कलेक्टर कवीन्द्र कियावत ने कहा कि शासकीय योजनाओं के लाभ से वंचित हितग्राहियों को योजनाओं का शतप्रतिशत फायदा पहुंचाने के लिए कोई न छूटे - कोई न रूठे अभियान शुरू किया गया है। इसमें अधिकारी स्वयं लोगों तक पहुंच बनाकर यह देखेंगे कि कौन पात्र हितग्राही योजनाओं के लाभ से वंचित है और उसे मौके पर ही किस तरह लाभांवित करना है। अभियान के तहत 78 गतिविधियां चिन्हित की गई हैं। पूर्व में इसी अभियान के दौरान एक लाख चौदह हजार लोगों को पेंशन योजनाओं का लाभ दिलाया गया।
कमिश्नर ने ई-उर्पाजन व्यवस्थाओं का जायजा लिया

कागजों के बजाय विकास की हकीकत गांवों में देखी जाएगीकमिश्नर एसबी सिंह ने सीहोर जिले में समर्थन मूल्य पर खरीदे जा रहे गेहूं के लिए स्थापित उपार्जन केन्द्रों पर की गई व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए बिलकिसगंज और चंदेरी (पीपल्यामीरा) केंद्रो का निरीक्षण किया। उन्होंने गीला बारदाना सुखाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने किसानों से व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा कर किसानों के लिए की गई पेयजल, गुड-चना सहित अन्य सुविधाओं की सराहना की। इससे पहले चन्देरी के सरपंच भगवान सिंह, अर्जुन सिंह, निर्मल शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधियों और ग्रामीणों ने पुष्प गुच्छ भेंटकर कमिश्नर का स्वागत किया। इस मौके पर सहायक कलेक्टर श्रीमती रूचिका चौहान, एसडीएम हृदेश श्रीवास्तव, जिला आपूर्ति अधिकारी एसके जैन, तहसीलदार राजेन्द्र पंवार आदि थे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.