Type Here to Get Search Results !

125 वीं पुण्यतिथि पर याद किये गये गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन

ब्यूरो, शाहजहांपुर.

125 वीं पुण्यतिथि पर याद किये गये गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन
प्रसिद्ध भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की आज 125 वीं पुण्यतिथि पर ‘द जीनियस आॅफÞ श्रीनिवास रामानुजन’ शीर्षक से डाक्यूमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन कर स्कूली बच्चों को गणित में उनके योगदान की जानकारी दी गई। 
भारत सरकार के विज्ञान प्रसार द्वारा निर्मित इस फिल्म का प्रदर्शन आज पूरे देश में विभिन्न शिक्षण संस्थाओं द्वारा एक साथ किया गया। रिसेप्टिव एसेंशियल साइंटिफिक एजूकेशन एड्वांसमेंट रिसर्च कमेटी फार ह्यूमनिटी (रिसर्च) द्वारा आज जनपद के विभिन्न स्थानों पर फिल्म प्रदर्शित की गई। तिलहर स्थित द रेनेंसा एकेडमी में एलसीडी प्रोजेक्टर का बटन दबाकर विद्यालय प्रधानाचार्य अनुराग माथुर ने शुरुआत की। उधर निगोही स्थित डालमिया चीनी मिल सभागार में उक्त फिल्म की शुरूआत महाप्रबंधक रणधीर सिंह ने की।
रिसर्च की सचिव रूफिया खान ने बताया कि तेरह वर्ष की आयु में विलक्षण प्रतिभा के धनी रामानुजन एक कॉलेज की लाइबे्ररी से ट्रिगनोमीटरी की किताब लाकर न सिर्फ इस कठिन पुस्तक को पढ़ा और समझा बल्कि इस पर शोध कार्य शुरू कर कई प्रमेय और फार्मूलों का पता लगाया, जो उस पुस्तक में नहीं दिए गए थे। गरीबी से जूझते हुए उन्होंने फुटपाथ पर पड़े कागजों का इस्तेमाल कर कई शोध पत्र लिखे। देश में उन्हें कोई भी डिग्री या पुरस्कार प्राप्त नहीं हो सकी लेकिन उनके कार्य और योग्यता को देखते हुए ब्रिटेन ने बीए की मानद उपाधि प्रदान की और बाद में पीएचडी प्रदान की गई। वह दूसरे ऐसे भारतीय थे जिन्हें रॉयल सोसाइटी जैसी विशिष्ट सदस्यता का सम्मान हासिल हुआ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.