Type Here to Get Search Results !

शादी में डीजे बजाया तो भरो 10 हजार जुर्माना

महेन्द्र सिंह ठाकुर, सीहोर
खाती समाज ने विवाह उत्सवों और सामाजिक कार्यक्रमों में डीजे के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऐसे में जो भी उल्लंघन करेगा, उस पर 10 हजार रुपए का अर्थदंड लगाया जाएगा। जुर्माना नहीं भरने पर समाज उसका हुक्का पानी बंद कर देगा।

शादी में डीजे बजाया तो भरो 10 हजार जुर्माना
खाती समाज ने डीजे का पश्चिमी सभ्यता का प्रतीक बताते रोक लगाई

प्रतिबंध का उल्लंघन करने वाले पर समाज लगाएगा 10 हजार जुर्माना


सीहोर जिले के ज्ञात इतिहास में यह पहला अवसर है जहां आयोजनों में उत्साह को लेकर किसी प्रकार की पाबंदी समाज विशेष द्वारा लगाई गई हो। खाती चंद्रवंशीय क्षत्रिय समाज समिति सीहोर के लेटर पेड पर अध्यक्ष राम नारायण वर्मा के हस्ताक्षर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में जानकारी दी गई है कि खाती समाज समिति द्वारा सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया है कि सामाजिक विवाह आदि उत्सवों में डीजे न बजाए जावे साथ ही निर्णय लिया गया है कि उल्लंघन करने वाले समाजजनों पर अर्थदंड स्वरूप 10 हजार रुपए वसूल किया जाए। सभी समाज जनों से अपील की गई है कि वह डीजे न तो बजाए और न ही किसी को बजाने की सलाह दें।
गौरतलब है कि इन दिनों विवाह का सीजन चल रहा है और बारातों में डीजे का इस्तेमाल होता है, जिसमें बाराती डीजे की धुन पर थिरकते हुए नजर आते हैं। ऐसे में देखना यह होगा कि इस पाबंदी का कितना असर दिखता है अथवा खाती समाज की बारातों में अब डीजे की बजाय बैंड ही नजर आएंगे।

*-*-*-*
डीजे पाश्चात्य संस्कृति का प्रतीक है, उसमें फिजूल खर्ची तो होती ही है कई बार इस बात की संभावना भी रहती है कि नशा करके लोग नृत्य करे। इस बुराई को रोकने के लिए महत्वपूर्ण और सराहनीय निर्णय लेते हुए सामाजिक बंधुओं से सहयोग का अनुरोध किया गया है। डीजे की तेज आवाज से पढ़ाई में भी खलल पड़ता है।
रामनारायण वर्मा, 
अध्यक्ष, खाती चंद्रवंशीय क्षत्रिय समाज समिति सीहोर

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.