Type Here to Get Search Results !

किसानो का अल्टीमेटम, सीएम हाउस ले जाएंगे गेहूंभरी ट्रालियां

 ब्यूरो, भोपाल

किसानो का अल्टीमेटम, सीएम हाउस ले जाएंगे गेहूंभरी ट्रालियां-दर्जनभर ग्राम पंचायतों के किसानों ने किया चौंकाने वाला खुलासा 

 -दारु पीने के लिए पैसे और हर ट्राली से दस पसेरी गेहूं की कटौती

-समथर्न मूल्य पर उपार्जन के लिए बनाए खरीदी केंद्रों पर मनमानी



समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी के लिए बनाए गए उपार्जन केंद्रों पर किसानों से खुलेआम जबरिया वसूली और मारपीट हो रही है। हालात यहां तक बिगड़ चुके हैं कि, गावों के बीच में टकराव की नौबत आ चुकी है। इसी टकराव के चलते उपार्जन केंद्रों पर गेहूं से भरी ट्रालियां बीते डेढ़ हफ्ते से खड़ी हैं। किसानों को बेमौसम बरसात का डर सता रहा है, जिसके चलते किसान प्रति ट्राली दस पसेरी गेहूं की रिश्वत देने को मजबूर हैं। दूसरी ओर, बिगडैल व्यवस्था से त्रस्त किसानों ने उपार्जन केंद्रों की व्यवस्था में सुधार नहीं होने पर गेहूं से भरी ट्रालियां सीएम हाउस ले जाकर गेहूं के ढेर लगाने का अल्टीमेटम दे दिया है।
किसानों ने इस संबंध में एसडीएम राजेश श्रीवास्तव और तहसीलदार चंद्रशेखर श्रीवास्तव को ज्ञापन सौंपे। निपानिया जाट उपार्जन केंद्र में मारपीट, बदसलूकी और जबरिया वसूली के बारे में ग्राम कुठार, शहायापुर, खजूरी, निपानिया, कदरई आदि के किसानों ने बताया कि, ग्राम कुठार के दो किसानों के साथ निपानिया जाट उपार्जन केंद्र पर सोसायटी कर्मचारी यादराम ने साथियों ने हमला कर दिया और बुरी तरह से मारा। इसकी रिपोर्ट नहीं लिखने पर किसानों ने विरोध शुरु कर दिया और पुलिस के आला अधिकारियों से शिकायत की, जिसके बाद इंटखेड़ी चौकी में रिपोर्ट लिखी गई। इस घटना के कारण कुठार और निपानिया जाट गांव के किसानों के बीच तनातनी हो गई है। अगर हालात पर काबू नहीं पाया गया तो टकराव होना तय है। निपानिया जाट के तौल कांटे पर सिर्फ एक ही जाति के किसानों का गेहूं तौला जा रहा है, बाकी किसानों की ट्रालियां आठ-दस दिन से खड़ी हैं। किसानों में रामसजीवन मीना, कन्हैयालाल, हेमराज, ओमप्रकाश सरपंच ग्राम चंदेरी, हरिओम, शांतिस्वरुप, ठाकुर प्रसाद, श्यामसिंह, मान सिंह, प्रीतम, मनोज यादव, प्रदीप शर्मा, नथमल और गोवर्धन यादव आदि थे। किसानों ने बताया कि, गांव तक सड़क नहीं होने के कारण कुठार कोआपरेटिव सोसायटी का मुख्यालय ग्राम निपानिया जाट कर दिया गया। हालांकि, अब सड़क बन चुकी है ऐसे में उनके गांव का केंद्र वापस किया जाए।

गीला गेहूं का बहाना करके ट्रालियां रोकी

किसानो का अल्टीमेटम, सीएम हाउस ले जाएंगे गेहूंभरी ट्रालियांउपार्जन केंद्रों पर अवैध वसूली का विरोध करने वाले किसानों का गेहूं तौलने के बजाय टालमटोल की जाती है। जनपद पंचायत फंदा के अध्यक्ष अनोखी मानसिंह पटेल ने बताया कि, कजलास सोसायटी के बाहर गेहूं से भरी ट्रालियां दस-बारह दिन से खड़ी हैं। करीब 100 किसानों ने अपना उपार्जन केंद्र बदलने के लिए एसडीएम को आवेदन भी दिया है। ग्राम कौडिया, रातीबढ़, मुगालिया छाप, इंटखेड़ी आदि के कैलाश मेवाड़ा, देवसिंह मेवाड़ा, सुनील मेवाडा, हनुमंत सिंह, गुलाब सिंह मीणा, केदार सिंह, शेर सिंह, मनोहर गौर, दशरथ सिंह, कैलाश, अमर सिंह, चानसिंह, मांगीलाल आदि ने बताया कि गेहूं की तुलाई नहीं होने से बरसात में खराब होने का डर सता रहा है।

पांच सौ से ज्यादा किसानों के केंद्र बदले
किसानों के बीच टकराव टालने और हालात सामान्य करने के लिए जिला प्रशासन ने करीब 500 किसानों के उपार्जन केंद्र बदले हैं। एसडीएम राजेश श्रीवास्तव ने बताया कि, इस बार किसान को अपने गांव की सोसायटी के केंद्र पर पंजीयन कराने के साथ ही गेहूं बेचने की बाध्यता थी। शिकायत मिलनें पर किसानों के केंद्र बदले जा रहे हैं। सर्वाधिक आवेदन करोद कृषि मंडी में शिफ्टिंग के लिए थे। वैसे भी करोद मंडी में इस बार सिर्फ 100 पंजीयन ही हुए हैं, जबकि बीते साल एक हजार से ज्यादा किसानों ने यहां पंजीयन कराया था। ऐसे में यहां किसानों की शिफ्टिंग की जा रही है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.