Type Here to Get Search Results !

मदहोश होने की कीमत अब 25 फीसदी ज्यादा

ब्यूरो, भोपाल.
  • मदहोश होने की कीमत अब 25 फीसदी ज्यादानई दर से 500 की बोतल मिलेगी 625 रु में
    शराब के दामों में 25 फीसदी होगी बढ़ोतरी
    एक अप्रैल से लागू हो जाएंगी बढ़ी हुई नई दरें

मदहोश होने के लिए अब 25 फीसदी ज्यादा कीमत चुकानी होगी। अभी तक 500 रुपए में मिलने वाली बोतल 1 अप्रैल से 625 रुपए में मिलने लगेगी।
दरअसल, शराब पर पहले ही सरकार ने वैट लगाकर महंगा कर दिया है। अब शराब ठेकेदार भी इसकी कीमत में 25 फीसदी का इजाफा करने की तैयारी में हैं। अगर ठेकेदारों की मांगे मान ली गई तो एक अप्रैल से शराब की बढ़ी हुई कीमतें लागू हो जाएंगी।
गौरतलब होगा कि, एक अप्रैल से देशी व विदेशी शराब के ठेकेदारों को पुन: दुकान संचालित करने के लिए 20 प्रतिशत अधिक राशि देकर दोबारा उसका लायसेंस लेना पड़ा है। इस तरह शहर में संचालित 90 दुकानों में से 88 दुकानें 20 प्रतिशत दाम पर पुन: उसी ठेकेदार ने खरीद ली है, जिसे वह पिछले एक साल से संचालित कर रहा है। इधर सरकार ने भी शराब पर पांच प्रतिशत वैट लगा दिया है। हालांकि 20 प्रतिशत अधिक राशि देकर दोबारा ठेका लेने वाले ठेकेदार इससे पहले हर वर्ष कीमतों में 10 प्रतिशत का इजाफा करते ही थे। इस वर्ष इजाफा 25 प्रतिश्ता करने की तैयारी है। शराब ठेकेदारों की माने तो वैट लगने से शराब की बिक्री में संभावित कमी के चलते ठेकेदारों को होने वाले नुकसान को कम करने के लिए कीमतों में वृद्धि की संभावना बन गई है। यदि 25 प्रतिशत कीमतें बढ़ती हैं तो पिछले डेढ दशक में यह पहला मौका होगा जब शराब की कीमतों में इतनी अधिक बढोतरी होगी।
प्रस्ताव तो 20 प्रतिशत बढ़ोतरी का था
जिले में एक अप्रैल से देशी और विदेशी शराब के दामों में 20 प्रतिशत की वृद्धि होना तय था, वहीं 5 प्रतिशत वैट लगने के बाद अब 25 प्रतिशत बढ़ोतरी होगी। आबकारी विभाग ने गत वर्ष की तुलना में इस वर्ष 20 प्रतिशत अधिक कीमतों पर शराब के ठेकों की नीलामी की है। यह लगातार चौथा साल है, जब शराब की कीमतें बढ़ रही है। अभी तक शराब ठेकेदार 20 प्रतिशत महंगा ठेका लेने के बाद भी 10 से 12 प्रतिशत तक ही कीमतें बढ़ाते थे। इस बार यह आंकड़ा गत वर्षों की अपेक्षा सबसे अधिक होगा।
वैट भी 5 से बढ़ाकर 8 करने की तैयारी
वैट कर में अभी और बढोतरी के आसार हैं। इस बारे में नाम नहीं छापने की शर्त पर एक शराब ठेकेदार ने बताया कि सरकार ने शराब पर 5 प्रतिशत वैट लगाया है। लेकिन यह शराब की खरीददारी पर लगाया जाना है, जिसके चलते यह 8 प्रतिशत के आसपास हो जाएगा। इसके चलते वित्तीय वर्ष 2013-14 में 28 प्रतिशत तक का भार शराब की खरीदी-बिक्री पर पड़ेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.