Type Here to Get Search Results !

नेशनल खो-खो खिलाड़ियों के पैर हो गए घायल

मप्र की टीम ने जीता अपना मैच
सीहोर के मैदान पर आया पूरा देश
58 वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता जारी
23 राज्यों के खिलाडी दिखा रहे हैं जौहर
576 खो-खो खिलाडी आए हैं सीहोर जिले में


महेन्द्र ठाकुर, सीहोर.

58 वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता जारी
सिद्धपुर की पावन धरती पर नए साल की शुरूआत खेल के क्षेत्र में बेहतर हुई है, यहां आवासीय खेलकूद संस्थान के मैदान पर खो खो की नेशनल प्रतियोगिता चल रही है। इस दौरान मैदान सही तरीके से नही बनाऐ जाने के कारण खिलाडियों को पैर में कंकर और पत्थर गड़ रहे हैं, वही कुछ छात्राओं को पैर में चोट भी लगी। इस सम्बंध में जिला शिक्षा अधिकारी धर्मेन्द्र शर्मा का कहना है, की लोक निर्माण विभाग को मैदान तैयार करने के लिए जिम्मेदारी दी गई थी। इसलिए शिक्षा विभाग क्या कर सकता है?

चीटिंग के आरोप पर फिर से मैच कराने की चुनौती

पहले दिन दो मैच खेले गए वही दूसरें दिन भी रोमंचक मैच हुए। गुरूवार को विभिन्न राज्यों के खिलाडियों ने अपनी अपनी टीम को जिताने का पूरा प्रयास किया। इस प्रतियोगिता मे 23 राज्यों के 576 खिलाडी सीहोर आए हैं। दूसरे दिन मैदान पर खिलाडियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था भी नही थी। शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान के मैदान पर खेली जा रही 58वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता-2013 खो-खो में गुरूवार को मप्र की टीम ने अपना मैच भारी अंतर से जीत लिया। मप्र ने चंडीगढ की टीम को भारी अंतर से हराया तो चंडीगढ टीम के मैनेजर सुरेन्द्र सिंह और कोच अम्बेश सोनी ने मप्र की टीम के चीटिंग से जीतने का आरोप जडा, तब जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा की मैच सबके सामने हुए है, यदि आपत्ति है तो पेनाल्टी राशि जमा कर दोबारा मैच कराया जा सकता है।

पंचाब की गर्ल्स टीम ने मणीपुर को हराकर मैच जीता। जिला मुख्यालय स्थित शासकीय आवासीय खेलकूद संस्थान के मैदान पर आज 58वीं राष्ट्रीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता-2013 खो-खो का बुधवार को विधिवत शुभारंभ किया गया था। विधायक रमेश सक्सेना ने खेल ध्वज का आरोहण कर शुभारंभ की घोषणा की। समारोह में नगर पालिका अध्यक्ष नरेश मेवाड़ा, जिला पंचायत उपाध्यक्ष मायाराम गौर, स्कूल गेम्स आफ इंडिया के पर्यवेक्षक पालीवाल विशेष रूप में मौजूद थे। इस मौके पर मार्च पास्ट एवं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए। शुभारंभ अवसर पर दो मैच बालिका वर्ग में कर्नाटक और मणीपुर तथा बालक वर्ग में हरियाणा और केन्द्रीय विद्यालय संगठन के मध्य खेले गए। इनमें कर्नाटक और हरियाणा विजयी रहे।

आकर्षक मार्च पास्ट ने मन मोहा
स्कूल गेम्स आफ इंडिया के आब्जरवर श्री पालीवाल ने बताया कि खो-खो स्पर्धा का आयोजन सीहोर में 6 जनवरी तक किया जाएगा। इस मौके पर राष्ट्रीय खिलाड़ी विक्रांत सिंह सेंगर ने खिलाड़ियों को खेलभावना से खेलने की शपथ दिलाई। समारोह में डीआर वर्मा के नेतृत्व में खिलाडियों द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट किया गया। आक्सफोर्ड स्कूल की छात्राओं द्वारा सामूहिक नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति दी गई तथा बालिका छात्रावास कोठरी के विद्यार्थियों द्वारा आदिवासी नृत्य की सामूहिक प्रस्तुति दी गई। समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर एवं मां सरस्वती की प्रतिमा पर मार्ल्यापण कर किया गया। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार बलजीत ठाकुर, ओम मोदी, प्रदीप समाधिया, महेन्द्र मनकी ठाकुर, धर्मेन्द्र यादव, गौतम शाह, इरशाद कुरैशी, कवि छोकर आदि उपस्थित थे। संचालन एपीसी ओपी शर्मा और व्यायाम शिक्षक दामोदर यादव ने संयुक्त रूप से किया, जबकि आभार प्रदर्शन सहायक संचालक शिक्षा एसए रिजवी ने व्यक्त किया। 


23 राज्यों के खिलाड़ी आऐ
खो-खो स्पर्धा में 14 वर्ष समूह के बालिका वर्ग की विभिन्न राज्यों से आई बालिका और बालक वर्ग नेशनल खो-खो खिलाड़ियों के पैर हो गए घायलकी टीमें शामिल है। इस स्पर्धा में 23 राज्यों के खिलाड़ियों के साथ केन्द्रीय विद्यालय संगठन, विद्या भारती, आदिवासी विकास परिषद, नवोदय विद्यालय संगठन की टीमें भी शामिल है। स्पर्धा में उत्तरप्रदेश, बिहार, दिल्ली, राजस्थान, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, मणिपुर, हिमाचल प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, चंढ़ीगढ़, हरियाणा, पंजाब, गोवा, पश्चिम बंगाल, असम तथा उड़ीसा के साथ ही मध्यप्रदेश की टीमें शामिल हैं। टीमों को 6 गु्रपों में विभाजित किया गया है। बालिका वर्ग ए गु्रप में दिल्ली गुजरात और सीबीएसई की टीमें है, जबकि बी गु्रप में हरियाणा, छत्तीसगढ़, तमिलनाडु, गु्रप सी में कर्नाटक, मणिपुर, महाराष्ट्र और पंजाब है। गु्रप डी में पश्चिम बंगाल, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, गोवा, असम की टीमें हैं, ग्रुप ई में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, एनवीएस तथा आंध्रप्रदेश। गु्रप एफ में विद्या भारती, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और मध्यप्रदेश की बालिका टीम को रखा गया है। इसी प्रकार बालक वर्ग की टीमों को भी 6 गु्रपों में विभाजित किया गया है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.