Type Here to Get Search Results !

गुलाबो के लिए प्रेमी बन गया पति तो पति बना प्रेमी

शब्बीर अहमद, बेगमगंज (रायसेन)

महाभारत में पांचाली का पात्र सजीव और तत्कालीन नैतिकता की कसौटी पर था, लेकिन बेगमगंज के अनुविभागीय दंडाधिकारी के सामने पहुंची गुलाबो की परेशानी यह थी कि, वह अपने दो पतियों में से किसका फाइनल सेलेक्शन करे।
दरअसल, एसडीएम कोर्ट में शुक्रवार को एक महिला के दो-दो पति सामने आने पर अजीबो गरीब हालात हो गए। यहां तक की एसडीएम भी कुछ देर के लिए उलझ गए। यहां एक महिला के लिए दो दो पति अपना अपना दावा ठोक रहे थे, कानून का चाबुक चला और एसडीएम ने महिला के बयानों के आधार पर असली पति परमेश्वर की पहचान करके सुपुर्द करते हुए उसके प्रेमी से कथित झूठे पति बनने वाले को कड़ी फटकार लगाई। आखिरकार तय हुआ कि, महिला की मर्जी होने पर पति तो प्रेमी बन सकता है, लेकिन प्रेमी कतई पति नहीं बन सकता।

प्रेमी संग गई, पति संग लौटी

मामला कुछ इस तरह है कि, तीन वर्ष पूर्व पारखेड़ी चिकलोद निवासी गुलाबो बाई (परिवर्तित नाम) का विवाह नूरगंज निवासी भैयालाल सपेरे के साथ हुआ था। दोनो पति-पत्नी हंसी खुशी जिंदगी बिता रहे थे, कि करीब छ: माह पूर्व रायसेन जिला के पारखेड़ी निवासी महेश मीना से गुलाबो की आंखें चार हो गर्इं। इसके नतीजे में गुलाबो को महेश भगा ले गया और बेगमगंज तहसील के ग्राम खानपुर में आकर रहने लगे। इसी बीच गुलाबो अपनी रिश्तेदारी में किसी आयोजन के सिलसिले में गांव मनकापुर गई तो वहां उसका पति भैयालाल मिल गया। बस फिर क्या था,पूर्व पति ने उसके विरह में बिताए दिन गिनाए और उसके लिए समर्पित होकर रहने की कसम खाई। गुलाबो भी अपने पहले पति के प्रेमी रुप पर रीझ गई और उसके साथ चली गई। इधर गुलाबो के नहीं लौटने पर उसके प्रेमी और कथित दूसरे पति महेश ने एसडीएम न्यायालय बेगमगंज में आवेदन देकर अपनी बीबी गुलाबो को जबरन ले जाने और बंधक बनाने की शिकायत करते हुए भैयालाल के खिलाफ सर्च वारंट जारी करवाया।

प्रेमी के पति बनने को नहीं माना गया
जिला पुलिस अधीक्षक शशिकांत शुक्ला के निर्देशन में पुलिस ने वारंट की तामीली करके गुलाबो को दस्तयाब करते हुए शुक्रवार को एसडीएम लखनसिंह तेकाम की कोर्ट में पेश किया। यहां पर गुलाबो को अपनी असली बीबी बताते हुए दोनों ने हक जताया। इस पर एसडीएम ने दोनों पक्षों के बयान लेने व दलीले सुनने के बाद शादी के दस्तावेज मांगें, जिस पर कथित प्रेमी महेश कोई ऐसा दस्तावेज पेश नहीं कर पाया। दूसरी ओर, भैयालाल ने दस्तावेज पेश करते हुए गवाह भी पेश किए। इसके बाद भी कोर्ट ने गुलाबो से उसकी मर्जी पूछी, जिस पर उसने बताया कि वह तो अपने असली पति के साथ ही रहना चाहती है, अब उसे छह महीने पुराने प्रेमी के साथ नहीं जाना।

आखिरकार प्रेमी ने घुटने टेक ही दिए

गुलाबो के पसंद बदलते ही पहले और फिर पति बनने वाले महेश ने घुटने टेक दिए। बयानों के बाद प्रेमी ने भी पति के साथ गुलाबो के जाने पर कोई आपत्ती न करते हुए उसका पीछा छोड़ने का वचन न्यायालय को दिया। इसके बाद एसडीएम कोर्ट ने गुलाबो को उसके पहले पति और मौजूदा प्रेमी के सुपुर्द करते हुए कथित पति प्रेमी महेश मीना को कड़ी फटकार लगाते हुए हद में रहने की हिदायत दी। हालांकि, छह महीने के प्रेमी और कथित पति महेश पर दया दिखाते हुए गुलाबो के साथ ही उसके पति भैयालाल ने किसी भी तरह की कार्रवाई करने से मना कर दिया।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.